छत्तीसगढ़राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय ख़बरेंविविध ख़बरें

विकास की पोल खोल रही पुराना बाजार की सड़क – राजहरा व्यापारी संघ

विकास की पोल खोल रही पुराना बाजार की सड़क – राजहरा व्यापारी संघ

बाइक रैली निकालकर सीजीएम कार्यालय पहुँचे

25 सितंबर तक आरसीसी सड़क निर्माण कार्य चालू किया जाएगा – सीजीएम

भास्कर न्यूज24/वीरेन्द्र भारद्वाज/दल्लीराजहरा । नगर के बहुचर्चित अपने विकास के लिए रोना रो रहे क्षेत्र पुराना बाजार जिसमे नगर पालिका परिषद दल्लीराजहरा के वार्ड क्रमांक 10, 18, 12, 14, 15, 16, 17 एवम 13 कुल 8 वार्ड एक साथ लगे हुए है।

जो कि लगभग 10 हजार की आबादी वाला क्षेत्र कहलाता है। इसी क्षेत्र से बीएसपी प्रबंधन झरन दल्ली एवम दल्ली माइन्स की गाड़ियां एवम बीएसपी सुप्रीमो के अधिकारियों की आवाजाही रोजाना होती है। विगत कई वर्षों से पुराना बाजार से लेकर हनुमान मंदिर की सड़क के मरम्मत कार्य एवम नई सड़क बनाने की मांग स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवम आमजनता के द्वारा किया जा रहा है। ज्ञात हो कि नगर के पुराना बाजार शहीद वीरनारायण सिंह चौक से लेकर दल्ली माइंस जाने वाली सड़क मार्ग की जर्जर हालत काफी खराब है। जिसके चलते विगत वर्ष 24 अगस्त 2022 को एसडीएम दल्लीराजहरा और बीएसपी के वरिष्ठ अधिकारियों एवम नगर के जनप्रतिनिधियों द्वारा स्थानीय लोगों से चर्चा की गई थी। खस्ता सड़क का जायजा लेने के बाद अधिकारियों ने सड़क की मरम्मत और डामरीकरण का कार्य शीघ्र प्रारंभ किए जाने का आश्वासन दिया था। जिसके 23 दिन बाद बीएसपी के पूर्व सीजीएम आईओसी राजहरा समीर सरुप, पूर्व एसडीएम मनोज मरकाम, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य किसान मोर्चा भाजपा के विशाल मोटवानी, नगर पालिका अध्यक्ष शीबू नायर, पूर्व नगर पालिका उपाध्यक्ष रवि जायसवाल की मेहनत से मरम्मत कार्य शुरू हुई थी। जिससे आम जनता को आवाजाही में थोड़ी राहत पाई गई थी। वर्तमान समय मे सड़क में पानी भरे गड्ढे और भारी वाहनों की लगातार आवाजाही के कारण लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। सड़क को सुधारने की मांग नगर पालिका अध्यक्ष शीबू नायर एवम भाजपा नेता विशाल मोटवानी व वार्ड के अनेकों लोग काफी समय से कर रहे हैं। उक्त समस्याओं को देखते हुए दल्लीराजहरा एसडीएम और बीएसपी के अधिकारियों ने राजहरा व्यापारी संघ, भाजपा नेता विशाल मोटवानी, नगर पालिका उपाध्यक्ष संतोष देवांगन एवम पूर्व नगरपालिका उपाध्यक्ष रवि जायसवाल के साथ 24 अगस्त 2022 को सड़क का जायजा लिया था। सड़क की खराब व्यवस्था देखने और सभी लोगों से चर्चा करने के बाद अधिकारियों ने कहा था कि अति शीघ्र ही 8 दिन के भीतर सड़क मरम्मत और डामरीकरण का कार्य शुरू किया जाएगा। जिसमे सर्वप्रथम सड़क के गड्ढे को पाटने का काम शुरू किया जाएगा। पेंच वर्क के बाद सड़क के नए सिरे से डामरीकरण कर सड़क को समतल किया जाएगा। जिसके लिए स्थानीय बीएसपी प्रबंधन के द्वारा अपने मद से ही कार्य को कराया जाएगा। परन्तु वर्तमान समय तक सड़क की किसी प्रकार की कोई जीर्णोद्धार कार्य नही किया गया। जिसके चलते स्थानीय राजहरा व्यापारी संघ एवम भाजपा नेता विशाल मोटवानी के नेतृत्व में पुराना बाजार शहीद वीरनारायण सिंह चौक से लेकर स्थानीय बीएसपी सीजीएम कार्यालय माइन्स आफिस तक बाइक रैली निकालकर नारे बाजी की गई।

पुराना बाजार क्षेत्र के जर्जर सड़को के गड्ढे के की गईं केक कटिंग एवम पौधरोपण

स्थानीय पुराना बाजार शहीद वीरनारायण सिंह चौक से लेकर हनुमान मंदिर तक के गड्डो की जर्जर हालत देखकर राजहरा व्यापारी संघ एवम प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य किसान मोर्चा भाजपा विशाल मोटवानी के नेतृत्व में गड्डो पर केक रखकर उसकी वर्षगांठ मनाते हुए केक कटिंग कर पौधरोपण किया गया। जिसमे विशाल मोटवानी ने बताया कि स्थानीय बीएसपी प्रबंधन की नज़रअंदाजी एवम लापरवाही के चलते पुराना बाजार क्षेत्र की जनता आज अपने बदहाली के आँशु रो रहे है। लगभग 10 हजार से ऊपर की आबादी वाले क्षेत्र की जनता जो कि बीएसपी के मनमानी बेंच मार्क से ज्यादा उत्खनन करने से क्षेत्र की जनता प्रभावित है उनका बीएसपी प्रबंधन द्वारा शोषण किया जा रहा है। क्षेत्र की जनता के लिए बीएसपी प्रबंधन जिम्मेदार नही दिख रहा है। लगातार लापरवाही बरती जा रही है। और क्षेत्रीय जनता को जर्जर सड़क और गड्डो के बीच दुर्घटनाओ में छोड़ अपने अरबो की आमदनी में लगी है। जिला खनिज न्यास से विगत 4 वर्षों से प्राप्त राशि लगभग 417 करोड़ की राशि को जिला प्रशासन द्वारा अनावश्यक कार्यो में उपयोग कर भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ा दी गयी है। ज्ञात हो कि जिला प्रशासन द्वारा ही कहा गया था कि खनिज न्यास से प्राप्त राशि का 50% खनिज प्रभावित क्षेत्रो में विकास कार्य किया जाना है। परंतु वर्तमान समय तक राशि का उपयोग क्षेत्र की जनता के लिए होता नजर नही आ रहा है। जो कि निंदा का विषय मालूम होता है। एवम बड़े भ्रस्टाचार की ओर आशंका जताई जा रही है।

सीआईएसएफ कमाण्डेन्ट ने राजहरा व्यापारी संघ के साथ की बदसूलीकी

पुराना बाजार क्षेत्र की जर्जर एवम खस्ता हाल सड़क की परेशानियों को लेकर राजहरा व्यापारी संघ एवम क्षेत्रीय जनता द्वारा पहुची रैली के साथ स्थानीय सीजीएम कार्यालय के बाहर गेट में तैनात सीआईएसएफ कमाण्डेन्ट एवम उनके जवानों के द्वारा राजहरा व्यापारी संघ के अध्यक्ष गोविंद वाधवानी एवम भाजपा नेता विशाल मोटवानी के साथ बदसूलीकी की गई। जिसके बाद गेट के सामने काफी गहमागहमी का माहौल व्याप्त हो चुका था। सीआईएसएफ कमाण्डेन्ट के द्वारा क्षेत्रीय जनता के द्वारा उठाए जा रही जनहित बातो को दबाया जा रहा था। जो कि पुरो तरह से विफल साबित हुआ। और शहर की जनता ने सीआईएसएफ कमाण्डेन्ट द्वारा की गई बदसुलूकी की घोर निंदा करते हुए उन्हें बर्खास्त करने की मांग की है।

25 सितंबर तक कार्य प्रारंभ नही होने पर 26 सितंबर से उग्र आंदोलन – राजहरा व्यापारी संघ

पुराना बाजार क्षेत्र की जर्जर सड़क को लेकर राजहरा व्यापारी संघ के अध्यक्ष गोविंद वाधवानी के नेतृत्व में गड्डो में केक कटिंग कर वर्षगांठ मनाया गया एवम पौधरोपण किये गए। वही सीजीएम गहरवार से बातचीत की गई तो उनके द्वारा कहा गया कि आगामी 25 सितंबर तक पुराना बाजार की सदक में आरसीसी का निर्माण किया जाएगा। जिसके बाद सभी रैली को रोका गया। और राजहरा व्यापारी संघ के अध्यक्ष गोविन्द वाधवानी द्वारा कहा गया कि किसी अच्छे ठेकेदार को सड़क निर्माण की जिम्मेदारी दी जाए क्योंकि पुराने ठेकेदार द्वारा सड़क को पूरी तरह भ्रस्टाचार के भेंट चढ़ा दिया गया था। यदि 25 सितंबर तक पुराना बाजार की सड़कों का निर्माण कार्य प्रारंभ नही किया जाता है तो 26 सितंबर को बीएसपी प्रबंधन की सभी वाहनों को रोककर उग्र आंदोलन किया जाएगा। जिसकी सम्पूर्ण जवाबदेही बीएसपी प्रबंधन की होगी।सम्पूर्ण रैली में राजहरा व्यापारी संघ के समस्त पदाधिकारी, कार्यकर्ता, स्थानीय पार्षद, जनप्रतिनिधियों के समूह एवम क्षेत्र की जनता उपस्थित थे।

आगामी 25 सितंबर तक पुराना बाजार की सड़क का निर्माण कार्य आरसीसी युक्त किया जाएगा। टेंडर प्रक्रिया चल रही है।
(गहरवार सीजीएम बीएसपी प्रबंधन दल्लीराजहरा)

वीरेन्द्र भारद्वाज

चीफ़ एडिटर, भास्कर न्यूज़ 24

Related Articles

Back to top button