छत्तीसगढ़राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय ख़बरेंविविध ख़बरें

योग शिक्षक धीरज शर्मा द्वारा गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया, मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने किया सम्मान।

भास्कर न्यूज24/वीरेंद्र भारद्वाज/दल्लीराजहरा । बालोद शहर के वरिष्ठ योग शिक्षक धीरज शर्मा ने योग के क्षेत्र में एक नया आयाम स्थापित किया है।

धीरज शर्मा द्वारा गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में एक घंटे में 1641 भुजंगासन करके एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। जिसका सर्टिफिकेट व मैडल 8 मई को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री  विष्णु देव साय  द्वारा उनके निवास में प्राप्त किया। यह रिकॉर्ड श्री शर्मा द्वारा 27 फरवरी को गुरु ग्रेस योगा एंड वैलनेस स्टूडियो बालोद में बनाया गया था। जिसमे गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की छत्तीसगढ़ हेड सोनल राजेश शर्मा ऑब्जर्वर के रूप मौजूद थी। फिर उनके वीडियो दिल्ली हैड ऑफिस भेजे गए, वहां से अप्रूवल के पश्चात दिल्ली से उनका सर्टिफिकेट व मैडल रायपुर भेजा गया। सोनल ने बताया कि यह रिकॉर्ड सन 2018 में राजस्थान के एक युवक द्वारा बनाया गया था, जिसमे उसने 60 मिनट्स में 849 बार भुजनासन किया गया था। जिसे धीरज शर्मा ने सिर्फ 29:30 मिनट्स में तोड़ दिया और 60 मिनट्स के अपने लक्ष्य की ओर बढ़ते हुए 1641 बार भुजंगासन किया। उन्होंने कहा कि यह छत्तीसगढ़ के लिए गर्व का विषय है कि योग के क्षेत्र में एक वर्ल्ड रिकॉर्ड स्थापित हुआ। धीरज शर्मा कई सालो से योग अभ्यास करते है, साथ ही ऑनलाइन व ऑफलाइन योग की कक्षाएं भी चलाते है। उनके ऑनलाइन क्लास में देश के कई शहरों से जुड़कर सैकडो लोगो ने लाभ लिया। भारत के अतिरिक्त ऑस्ट्रेलिया व सिंगापुर से भी लोगो ने उनके ऑनलाइन योग का लाभ लिया है।
कोरोना महामारी के समय में भी श्री शर्मा कोविड सेंटर में जाकर सैकडो कोरोना मरीजों को योग सिखाते थे। इसके अतिरिक्त कोरोना काल में ऑनलाइन भी निःशुल्क क्लासेस द्वारा सैकडो लोगो को लाभ पहुंचाया।
श्री शर्मा ने बताया की वे सालो से योग, प्राणायाम व सुदर्शन क्रिया का अभ्यास कर रहे है। पर कुछ महीने पहले उन्होंने एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की ठानी और फिर उसके लिए मेहनत शुरू की। और 4 महीने की कड़ी मेहनत के पश्चात यह रिकॉर्ड हासिल किया।
श्री शर्मा ने इस उपलब्धि के पीछे अपने गुरु परम पूज्य श्रीश्री रविशंकर जी का आशीर्वाद और कृपा बताया। श्री शर्मा आर्ट ऑफ लिविंग के वरिष्ठ शिक्षक भी है। शर्मा बालोद जिले के कई शहरों, जेलो, सीमा सुरक्षा बल के जवानो, सीआईएसएफ के जवानों सहित हजारों लोगो को आर्ट ऑफ लिविंग के कोर्सेस सिखा चुके है।  मुख्यमंत्री से सर्टिफिकेट व मैडल प्राप्त के अवसर मुख्यमंत्री निवास में उनके मित्र तोमन साहू, दिनेश तापड़िया, चेतन पटेल, नीरज शर्मा, आशीष राठी उपस्थित रहे, सभी ने उन्हें बधाईयां दी।

वीरेन्द्र भारद्वाज

चीफ़ एडिटर, भास्कर न्यूज़ 24

Related Articles

Back to top button