छत्तीसगढ़राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय ख़बरेंविविध ख़बरें

स्थानीय व्यवहार न्यायालय में शौचालय एवं अधिवक्ता बार बनाये जाने की मांग को लेकर अधिवक्ता संघ ने अनुविभागीय अधिकारी को सोपा ज्ञापन।

भास्कर न्यूज 24/वीरेंद्र भारद्वाज/दल्लीराजहरा। स्थानीय व्यवहार न्यायालय में शौचालय एवं अधिवक्ता बार बनाये जाने की मांग को लेकर अधिवक्ता संघ ने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व आर के सोनकर को ज्ञापन सोपा। ज्ञापन में कहा गया है कि व्यवहार न्यायलय दल्ली राजहरा में विगत 15 सालो से मूलभूत सुविधा सुव्यवस्थित सुविधा शौचालय, पीने के पानी की सुविधा, अधिवक्ता हेतु बैठने की उचित व्यवस्था एवं बार जैसे सुविधाओं का अभाव है जिसकी शिकायत अधिवक्ताओं द्वारा निरंतर कलेक्टर एवं नगर पालिका में करता आ रहे है पर आज तक किसी भी समस्याओं का कोई निराकरण नहीं किया गया है।उक्त भवन में एस. डी. एम कार्यालय, तहसील कार्यालय, एवं व्यवहार न्यायलय संचालित होता है जहां प्रतिदिन अधिवक्ता, अधिकारी, कर्मचारी एवं पक्षकार के रूप में सैकड़ों महिला पुरूष का आना जाना लगा रहता है। जिन्हें मूलभूत सुविधाओं के लिए परेशान होना पड़ता है। उक्त भवन एवं प्रगंण में सुव्यवस्थित शौचालय नहीं होने से महिला एवं पुरुषों को अत्यधिक असुविधाओं का सामना करना पड़ता है, अधिवक्तागण भवन के गलियारे में बैठकर पूरे शहर को न्याय दिला रहे हैं, भवन के प्रागंण में मवेशियों, कुत्तों एवं शुवरों का जामावड़ा रहता है। उसी प्रांगण में पक्षकारों एवं अधिवक्ता, अधिकारियों का वाहन बेतरतीब से खड़े रहते हैं जिससे आने जाने में अत्यधिक असुविधा होती है। न्यायलय के समक्ष एक नगर पालिका द्वारा वाहन पार्किग शेड बनाया गया था जिसमें कुछ पक्षकार वाहन पार्क करते थे पर वहां चबुतरा बनाकर भगवान की मूर्ति रख दी गई है जिससे वह पार्किग व्यवस्था खत्म हो गई है।
अधिवक्ताओं को सुबह 10 बजे से शाम के 5 बजे तक उक्त भवन में रह कर कार्य करना पड़ता है जिनके बैठने एवं आवश्यक कार्यों के लिए एक बाररूम की व्यवस्था नहीं है। जिसकी अधिवक्ताओं को अत्यधिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है।
उक्त समस्याओं का निराकरण शीघ्र करें और प्राथमिकता से सुव्यवस्थित शौचालय, अधिवक्ता बाररूम एवं वाहन पार्किक की व्यवस्था शीघ्र कराया जाए। इस अवसर पर जगेंद्र भारद्वाज,राकेश द्विवेदी,पवन गोयल,इसराइल शाह,मनोज खोबरागड़े,सिलेस्टी डिसूजा,हिमानी पांडे,,रेशमा बनो , एवम् सभी अधिवक्ता गण उपस्थित थे।

वीरेन्द्र भारद्वाज

चीफ़ एडिटर, भास्कर न्यूज़ 24

Related Articles

Back to top button