कबीरधाम (कवर्धा)कवर्धा

17 लाख रुपए खर्च : तालाब के चारों ओर सुरक्षा दीवार बनाई नहीं, नपा ने पट्टे बांट बसा दिए घर

सुप्रीम कोर्ट के निर्देश है कि सार्वजनिक उपयोग के तालाबों की सुरक्षा करें। लेकिन कवर्धा में इसके विपरीत ही काम हो रहा है। ताजा मामला शहर के बूढ़ा महादेव वार्ड-11 स्थित बावा तालाब का है, जहां इसे सहेजने की बजाय पालिका के नुमाइंदों ने तालाब किनारे नियम विरुद्ध पट्टे और पीएम आवास बांट दिए हैं।

बूढ़ा महादेव वार्ड-11 में वर्षों पुराना बावा तालाब है। करीब 2 एकड़ क्षेत्र में फैले इस तालाब के साैंदर्यीकरण की योजना थी। इसे लेकर 17.03 लाख रुपए स्वीकृत हुआ था। तालाब में उगी जलकुंभी की सफाई कराकर चारों ओर सुरक्षा दीवार (प्रोटेक्शन वॉल) बनाया जाना था। लेकिन नपा अफसरों ने सिर्फ दो ओर पत्थरों की सुरक्षा दीवार बनाई है, जबकि तालाब के शेष एरिया में काम ही नहीं हुआ। नियमानुसार जलस्रोतों से लगे 9 मीटर एरिया में कोई भी निजी निर्माण की अनुमति नहीं है। जबकि नपा ने यहां न सिर्फ आवासीय पट्टे बांटे, बल्कि प्रधानमंत्री आवास भी स्वीकृत कर दिया है, जो कि गंभीर लापरवाही है।

तालाब किनारे लगे पेड़ को काट शौचालय बनवा रहे हैं
तालाब किनारे नियम विरुद्ध 5 लोगों को आवासीय पट्टे दिए गए हैं। साथ ही पीएम आवास भी स्वीकृत कर दिया है। जिन्हें आवास मंजूर हुआ है, वे तालाब किनारे भूमि पर शौचालय बनवा रहे हैं। यही नहीं शौचालय बनवाने के लिए पेड़ों को भी कटवा दिए हैं। इस पर न तो पार्षद की नजर है और न ही नगर पालिका के अफसरों की।

भंडारी तालाब के चारों ओर कब्जे, कचरे से अटा पड़ा
जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के पीछे वर्षों पुराना भंडारी तालाब है। इस तालाब के चारों ओर अतिक्रमण कर कच्चे-पक्के आवास बन चुके हैं। तालाब पूरी तरह कचरों और जलीय पौधों से अटा है। पूर्ववर्ती बीजेपी सरकार में अतिक्रमण तोड़कर तालाब को सहेजने इसका पानी खाली कराए थे। लेकिन काम बीच में ही बंद कर दिया। वर्तमान में यह तालाब न होकर कूड़ादान हो चुका है।

इस तालाब में 3 वार्ड के ढाई हजार आबादी की निस्तारी
बूढ़ा महादेव वार्ड- 11 स्थित बावा तालाब में 3 वार्ड (वार्ड- 10, 11 व 12) के करीब ढाई हजार आबादी की निस्तारी होती है। लेकिन आसपास घरों का कचरा व गंदा पानी तालाब में जा रहा है, जिससे लोगों को असुविधा हो रही है। कलेक्ट्रेट में बुधवार को वार्डवासियों ने लिखित आवेदन देकर कलेक्टर जनमेजय महोबे को समस्या से अवगत कराया है।

कलेक्टर ने इस मामले में जांच का दिया आश्वासन
तालाब को सहेजने व नियम विरुद्ध बांटे गए पट्‌टे को लेकर वार्डवासियों ने कलेक्टर से मुलाकात की। इस पर कलेक्टर ने जांच का आश्वासन दिया है। वहीं बीजेपी जिला उपाध्यक्ष जसविंदर बग्गा ने बताया कि इससे पहले भी नपा सीएमओ नरेश शर्मा काे आवेदन दिया था, लेकिन उस पर कोई कार्रवाई नहीं हुई। इससे वार्डवासियों में नाराजगी है।

News Desk

भास्कर न्यूज़ 24 - ऑनलाइन अख़बार

Related Articles

Back to top button